Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 राजस्थान सरकार भरेगी बेटियों की पढ़ाई की फीस, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के आवेदन शुरू

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2024: इग्नू व कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रही राजस्थान की बेटियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार इन सभी बेटियों की पढ़ाई की फीस स्वयं भरेगी । उच्च शिक्षा विभाग ने इन बेटियों के लिए राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 की छात्रवृति का नोटिफिकेशन जारी ऑनलाइन फॉर्म शुरू कर दिए है ।

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2024
Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2024

राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने की दिशा में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 के तहत प्रवेश लेने वाली बालिकाओ को फीस पुनर्भरण राशि की छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है । जो छात्राएं राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में आवेदन करना चाहती है वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं ।

आवेदन की तिथियाँ

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 के ऑनलाइन आवेदन 08 जनवरी 2024 से शुरू हो गए है । बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2024 निर्धारित की गई है ।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है

राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने की दिशा में राजस्थान सरकार ने एक ओर नई योजना को लागू कर दिया है। इस सरकारी योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है। राज्य की उन बालिकाओं और महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती हैं। साथ ही सरकार इन बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण भी देगी।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का नोटिफिकेशन

उच्च शिक्षा के लिए दूरस्थ माध्यम अपनाने वाली किशोरियों और महिलाओं के फीस पुनर्भरण हेतु इस योजना के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या का निर्धारण किया गया है। योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान / वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अध्ययन कराया जाएगा। अध्ययन के लिए इन संस्थानों की फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार करेगी। 

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की पात्रता

  • आयु सीमा: कोई आयु सीमा नहीं।
  • यह योजना उन लड़कियों के लिए लागू है, जो राजस्थान की निवासी हैं
  • इग्नू सहित किसी भी राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय / राज्य सरकार के संस्थानों में यूजी,पीजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स आदि में दूरस्थ शिक्षा मोड में प्रवेश लिया है। वरीयता होगी पीजी, यूजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स के क्रम में दिया गया।
  • योजना के तहत केवल दूरस्थ शिक्षा मोड शामिल है।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना मे सीटों की संख्या

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा  दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं की फीस पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया है।

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 Required Documents List

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है :-

  • शुल्क की रसीद*
  • शिक्षा योग्यता मार्कशीट / प्रमाण पत्र की प्रति*
  • मूल निवास प्रमाण पत्र कॉपी*
  • जाति प्रमाण पत्र की प्रति*
  • आय प्रमाण पत्र की प्रति*
  • बैंक पासबुक की प्रति*
  • आधार कार्ड की प्रति*
  • जन-आधार/भामाशाह कार्ड की प्रति*
  • पते के प्रमाण की प्रति*
  • जन्म प्रमाण पत्र की प्रति*
  • शपथ पत्र*

इसे भी पढे: BEd Sambal Yojana 2024 बीएड संबल योजना के तहत सरकार फ्री मे करा रही है बीएड, ऑनलाइन आवेदन शुरू, जाने पात्रता व आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

उम्मीदवारों को सबसे पहले एसएसओ राजस्थान पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। जिसके बाद “Citizen” सेक्शन पर क्लिक करके ‘Bhamashah’ ‘Aadhaar Card’ ‘Facebook’ ‘Google’ ‘Twitter’ पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन (SSO ID Registration) करना है।

इसे भी पढे: SSO ID Kaise Banaye राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? अपने मोबाईल से सिर्फ 2 मिनट मे ।

फिर अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड से लॉगिन (SSO ID Login & Password) करना है। उम्मीदवारों को उसके बाद “Scholarship” के विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।

इस पेज पर ‘Department Name’ के सेक्शन में “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024” पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना है। सभी जानकारी जैसे की शैक्षिक सत्र (Academic Year), विश्वविद्यालय (University), प्रवेश की तिथि आदि भर कर नीचे दिये गए “Submit” के बटन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर दें।

छात्राओं को दी जाने वाली इस मुख्यमंत्री बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत किए गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरणों की जांच राज्य सरकार द्वारा कर लेने के बाद लाभार्थियो की सूची, लिस्ट जारी की जाएगी।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के आवेदन करने की तिथि: 08 जनवरी से 15 मार्च 2024
राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन लिंक: Click Here
ऑफिसियल नोटिफिकेशन: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment