PM Kisan 15th Kist Update: इन किसानों के बैंक खातों मे नहीं आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त के 2 हजार रुपये, जाने क्यों ?

PM Kisan 15th Kist Update: इन किसानों के बैंक खातों मे नहीं आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त के 2 हजार रुपये, जाने क्यों ? पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त इसी सप्ताह जारी होगी । पीएम किसान योजना के तहत सभी किसान भाइयों को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार की 3 किस्तें भेजी जाती है । केंद्र सरकार द्वारा अब तक किसानों को 14 किस्तें भेजी जा चुकी है । और 15वीं किस्त के ईवेंट के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है ।

PM Kisan 15th Kist Update
PM Kisan 15th Kist Update

अब कई किसानों की आगामी किस्तें कई कारणों से अटक सकती है । अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है लेकिन आपकी भी किस्त अटक सकती है । आज हम आपको इस आर्टिकल मे आपको बताएंगे किन-किन कारणों की वजह से आपकी किस्त अटक सकती है ।

PM Kisan 15th Kist Update: इन कारणों की वजह से अटक सकती है 15वीं किस्त

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है । ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से आपकी पीएम किसान 15वीं किस्त अटक सकती है । अगर आपने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्दी से अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते है । अगर ई-केवाईसी पूर्ण नहीं हुई तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से पहले कर ले ये काम । जाने पीएम किसान योजना केवाईसी कैसे करे ?

इसके अलावा भी कई ऐसे कारण है जिनकी वजह से 15वीं किस्त अटक सकती है । अगर आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म कोई गलती जैसे लिंग, नाम, आधार नंबर, पता आदि गलत है तो भी आप अगली किस्त से वंचित रह सकते है । इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते मे आधार लिंक नहीं है या आधार नंबर गलत है तो आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते है । ऐसे मे आप पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन का स्टेट्स चेक कर अपनी गलत जानकारियों को सुधार ले ।

Read Also: PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check पीएम मोदी ने सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया ₹2000, जानें कैसे चेक करें कि किस्त खाते में जमा हुई या नहीं ?

इन किसानों को नहीं मिलेगा 15वीं किस्त का पैसा

पीएम किसान योजना मे ऊपर बताए गए कारणों के अलावा इन किसान भाइयों को भी अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा । जिन किसान भाइयों के परिवार मे कोई सदस्य इनकम टैक्स भरता है या पति-पत्नी मे से कोई पिछले वित्तीय वर्ष मे इनकम टैक्स भरा है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । जो लोग कृषि भूमि को खेती के अलावा अन्य कोई दूसरे कामों मे इस्तेमाल कर रहे है या दूसरों के खेतों पर खेती कर रहे है लेकिन भूमि के मालिक नहीं है तो उनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023 पीएम किसान योजना की नई लाभार्थी लिस्ट जारी । लिस्ट मे आपका नाम है या नहीं, 2 मिनट मे ऐसे करें चेक

वही अगर कोई सरकारी कर्मचारी है और कृषि भूमि का मालिक भी है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । वही मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री को भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोग भी आते हैं. किसान होते हुए भी यदि किसी को 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है तो वो इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते है ।

दो हजार रुपये मिलती है किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को साल में छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं। तीन किस्तों में यह धनराशि जारी कि जाती है। उप निदेशक कृषि अभिनंदन सिंह ने बताया कि पीएम सम्मान निधि की 15वीं किस्त के लिए किसान ई-केवाईसी करा लें, अन्यथा उनकी किस्त रुक सकती है। न्याय पंचायत से लेकर तहसील व ब्लाक स्तर पर ई-केवाईसी कराने का कार्य हो रहा है।

इसे भी पढे: PM Kisan 15th Installment Event 2023: पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए इस Event में करे ऑनलाइन पंजीकरण, मिलेगा किस्त का पैसा, यहाँ से जानिये

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now