Phonepe Google Pay Closed: 1 जनवरी से बदल रहा ये बड़ा नियम, बंद हो जाएंगे PhonePe, Google Pay, Paytm अकाउंट, जानिए क्यों

Phonepe Google Pay Closed: गूगल पे, फोनपे, पेटीएम चलाने वालों के बड़ी खबर है, 1 जनवरी से इनसे संबंधित एक बड़ा नियम बदलने वाला है । अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए के गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके काम की है । सरकार यूपीआई एप्स को लेकर एक नया नियम 1 जनवरी से लागू करने वाली है ।

Phonepe Google Pay Closed
Phonepe Google Pay Closed

आपको बता दे आज के समय ज्यादातर लोग UPI ID के माध्यम से पैसों का लेनदेन करते है । हर कोई आजकल UPI ID से छोटे से लेकर बड़े अमाउन्ट का लेनदेन करते है । अब सरकार ने सभी लोगों के लिए नई गाइड्लाइन जारी कर दी है । अगर आप भी UPI का उपयोग कर रहे है तो आपको ये जान लेना जरूरी है कहीं आपकी यूपीआई आईडी बंद तो नहीं हो जाएगी । अन्यथा आप परेशानी मे फंस जाएंगे ।

Phonepe Google Pay Closed

अगर आप भी किसी भी बैंक या थर्ड पार्टी एप्स गूगल पे, फोनपे, पेटीएम जैसे अन्य एप्स की UPI ID का इस्तेमाल कर रहे है तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की नई गाइडलाइन के अनुसार 31 दिसंबर तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते है । इसके बाद गाइड्लाइन के अनुसार इसका पालन नहीं करने पर आपकी UPI ID भी बंद हो जाएगी ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

इन अकाउंट्स को कर दिया जाएगा बंद

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई को लेकर बड़ा निर्देश जारी किया है. यूपीआई का परिचालन करने वाले संस्थान ने PhonePe और Google Pay जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स और बैंकों को निर्देश दिया है कि वे ऐसी यूपीआई आईडी को बंद करें, जिनमें एक साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। ऐसा करने से पहले यूजर्स को ईमेल या मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजने को कहा गया है। एनपीसीआई ने इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है।

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना 2000 रुपये कमाने का मौका, जानिए सबसे आसान तरीके

इसलिए बनाया जा रहे ये नियम 

एनपीसीआई के नई गाइड्लाइन के अनुसार कई लोग अपने मोबाईल नंबर से यूपीआई आईडी बनाकर इस्तेमाल करते रहते है । इसी दौरान किसी कारण से लोग अपना मोबाईल नंबर बदल लेते है लेकिन पुराने नंबर से लिंक UPI ID को डिएक्टिवेट करना भूल जाते है । टेलीकॉम कंपनियों के नियमानुसार 90 दिन वो नंबर किसी दूसरे व्यक्ति को दे दिया जाता है ।

यह नंबर किसी और को मिल जाता है और यूपीआईडी वहां एक्टिवेटेड ही रहती है. ऐसे में उस नंबर पर अगर किसी ने पैसे भेजे तो वह उस इंसान को मिलेंगे जिसके पास अब वह नंबर है। ऐसे मे UPI ID भी उसी नंबर से पहले से ही जुड़ी रहती है । इससे गलत ट्रांजेक्शन की संभावना बढ़ जाती है ।

NPCI के इस कदम से यूपीआई ट्रांजेक्शन के और सुरक्षित होने की उम्मीद है। इसके अलावा कई गलत ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगेगी। निर्देश के बाद अब सभी ऐप्स और बैंक निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और उससे जुड़े मोबाइल नंबर को वैरिफाई करेंगे। 1 साल अगर कोई क्रेडिट या फिर डेबिट नहीं हुआ तो यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment