IGNOU BEd Admission 2024 घर बैठे बीएड करें। इग्नू बीएड एडमिशन 2024 के ऑनलाइन आवेदन शुरू । अंतिम तिथि आज

IGNOU BEd Admission 2024: IGNOU BEd Entrance Test 2024, इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा 2024, इग्नू बीएड एडमिशन 2024, इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी बीएड एडमिशन फॉर्म 2024, IGNOU BEd Admission Online Form 2024, इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2024 के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इग्नू बीएड में एडमिशन के लिए एक राष्ट्रीय स्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है इसलिए जो अभ्यर्थी इस कोर्स मे एडमिशन लेना चाहते है वह प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते है।

IGNOU BEd Admission 2024
IGNOU BEd Admission 2024

इग्नू से बीएड कोर्स करने के इच्छुक दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in पर एक्टिव लिंक से सम्बन्धित एप्लीकेशन पेज पर जाकर कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन से पहले इग्नू बीएड एडमिशन नोटिफिकेशन 2024 मे आयु सीमा, प्रवेश परीक्षा फीस, शैक्षणिक योग्यता, सिलेबस के बारे मे जानकारी प्राप्त कर ले ।

IGNOU BEd Admission 2024 Form Date

इग्नू बीएड एडमिशन 2024 के ऑनलाइन आवेदन 12 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुके है । अभ्यर्थी 31 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते है । इग्नू द्वारा इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 07 जनवरी 2024 किया जाएगा ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

IGNOU BEd Admission 2024 Eligibility

इग्नू बीएड एडमिशन 2024 के अभ्यर्थी विज्ञान/सामाजिक विज्ञान/वाणिज्य/मानविकी में स्नातक डिग्री या मास्टर डिग्री में कम से कम 50% अंक। विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक 55% अंकों या उसके समकक्ष किसी अन्य योग्यता के साथ।

और निम्नलिखित श्रेणियां बी.एड. (OLD) के छात्र होने के लिए पात्र हैं। (i) प्रारंभिक शिक्षा में प्रशिक्षित सेवाकालीन शिक्षक। (ii) वे अभ्यर्थी जिन्होंने आमने-सामने मोड के माध्यम से एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम पूरा किया है।

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना ऑनलाइन 2000 रुपये कमाएं, जानिए सबसे आसान तरीके

IGNOU BEd Admission 2024 Age Limit

इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है । इस कोर्स मे एडमिशन के लिए किसी भी आयु के अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा मे भाग ले सकते है ।

IGNOU BEd Admission 2024 Application Fees

इग्नू बीएड के लिए आवेदन शुल्क 1000 रूपए आवेदक को जमा करनी होगी। उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

How to Apply IGNOU BEd Admission 2024 Online Form

इग्नू बीएड एडमिशन फॉर्म 2024 ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया गया है। सभी उम्मीदवार ध्यान दे की वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। सभी छात्राओं को अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्रों को सबमिट करना होगा। अंतिम तिथि के बाद अगर किसी उम्मीदवार के द्वारा फॉर्म को सबमिट कराया जाता है।

तो उनके आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड करके शुल्क राशि की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही भुगतान करना होगा। 

इसे भी पढे: IGNOU BEd Admit Card 2024 इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड 2024, जाने कैसे करे डाउनलोड

IGNOU BEd Admission Form Date: 12 December to 31 December 2023
IGNOU BEd Admission 2024 Online Form Link: Click Here
IGNOU BEd Admission 2024 Notification: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment