Gas Cylinder Expiry Date Check गैस सिलेंडर भी होते हैं एक्स्पायर, इस तरह कर सकते हैं चेक

Gas Cylinder Expiry Date Check: गैस सिलेंडर एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें, LPG Gas Cylinder Expiry Date Kaise Check Kare, आजकल सभी के घर की रसोई मे खाना बनाने के एलपीजी गैस का इस्तेमाल होता है । प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना आने के बाद तो अब हर घर मे रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होने लग गया । रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग इतना बढ़ गया है कि आजकल की महिलायें चूल्हे का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया । खाना पकाने के लिए हम हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडर भी खरीदते है ।

Gas Cylinder Expiry Date Check
Gas Cylinder Expiry Date Check

लेकिन क्या आप जानते यही घर मे उपयोग होने वाले रसोई गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है । जब इस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद यह गैस का दवाब सहन नहीं कर पाते है । कई बार तो ऐसा होता है एक्सपायरी गैस सिलेंडर मे आग लगकर ब्लास्ट भी हो जाते है जिससे जान-माल की हानि हो जाती है । सिलेंडर की एक्सपायरी डेट उसके ऊपर ही लिखी होती है, लेकिन अधिकतर ग्राहकों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में भी बताएंगे.

Gas Cylinder Expiry Date Check

अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखा और अपने घर में पुराने गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते रहे तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जांच कर लेनी चाहिए। 

Join WhatsApp GroupJoin Now

एक गैस सिलेंडर की आयु यानी एक्सपायरी डेट 15 साल होती है। इस समय सीमा में सिलेंडर की दो बार जांच होती है। इसमें पहला 10 साल बाद और दूसरी बार 5 साल बाद। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि घर में इस्तेमाल हो रहे पुराने सिलेंडर की जांच जरूर करानी चाहिए।

Read Also: LPG Gas KYC Kaise Kare गैस सब्सिडी लेना चाहते है तो इस दिन तक जरूर करवा लें ई-केवाईसी

एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें ? How to Check LPG Gas Cylinder Expiry Date

एलपीजी गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट आपको एलपीजी सिलेंडर पर ऊपर की और तीन पट्टियाँ बनी हुई होती है । इनमे से एक पट्टी पर बड़े-बड़े अक्षरों मे एक कोड A-24, B-25, C-26 या D-27 लिखा हुआ होता है । इन्ही कोड को देखकर आप सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते है । इस कोड में ABCD अक्षर का मतलब महीना होता है और नंबर्स साल को दर्शाते है।

ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट 

1. अगर आपके सिलेंडर पर A लिखा है, तो वह जनवरी से मार्च तक के महीने को दर्शा रहा है.

2. अगर सिलेंडर पर B लिखा है, तो वह अप्रैल से जून तक के महीने को दर्शा रहा है.

3. इसी तरह सिलेंडर पर C लिखा हुआ है, तो वो जुलाई से सितंबर के महीने को दर्शा रहा है.

4. वहीं, अगर आपके सिलेंडर पर D लिखा है, तो वो अक्टूबर से दिसंबर तक के महीने को दर्शा रहा है.

5. इसके अलावा अब आपने देखा होगा कि इन अल्फाबेट के आगे 2 डिजिट मे नंबर भी लिखे होते हैं. दरअसल, वो नंबर सिलेंडर के एक्सपायर होने वाले साल के बारे में बताते हैं

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना ऑनलाइन 2000 रुपये कमाएं, जानिए सबसे आसान तरीके

जैसे अगर आपके गैस सिलेंडर पर C-23 लिखा हुआ है, तो आप समझ जाएं कि आपका रसोई गैस सिलेंडर साल 2023 में जुलाई से सितंबर महीने के बीच में एक्सपायर होगा. अब आप शायद समझ ही गए होंगे कि आप कैसे अपने रसोई गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते हैं और किसी बड़े हादसे से बच सकते हैं.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment