BEd Course Closed बड़ी खबर! देश मे 2 साल की बीएड हुई बंद, अब 4 साल के स्पेशल कोर्स से ही बन पाएंगे टीचर, जाने पूरी खबर

BEd Course Closed: देश मे लाखों बेरोजगार हर साल शिक्षक भर्तियों के लिए परीक्षा देते है । शिक्षक बनने के लिए दिन रात मेहनत करने अभ्यर्थियों के लिए बड़ा झटका लगा है । सरकार ने 2 साल की बीएड स्पेशल बीएड का कोर्स का बंद कर दिया है । इसके लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।

BEd Course Closed
BEd Course Closed

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत अब 2 वर्षीय बीएड स्पेशल बीएड कोर्स पर रोक लगा दी है । आज हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी दे रहे है ताकि जिन अभ्यर्थियों को इसके बारे मे जो कन्फ्यूज है कि बीएड का कौनसा कोर्स बंद किया गया । अब आगे से कौनसा कोर्स लागू होगा । आइए जानते है…

BEd Course Closed

सरकार ने अभी 2 वर्षीय बीएड स्पेशल बीएड के कोर्स पर रोक लगा दी है । अब 4 वर्षीय बीएड स्पेशल बीएड कोर्स करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे । देश मे नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 4 वर्षीय बीएड कोर्स को ही मान्यता दी गई है । इसलिए अब सभी कॉलेजों मे 2 वर्षीय बीएड स्पेशल बीएड कोर्स को बंद करने के आदेश जारी कर दिए है ।

भारतीय पुनर्वास परिषद ने नई शिक्षा नीति 2020 के लागू होने के बाद अब दो वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स पर रोक लगा दी है । सत्र 2024-25 से अब सभी कॉलेजों मे 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी । इसके लिए RCI ने सभी संस्थाओ को पत्र लिखकर 2 वर्षीय स्पेशल बीएड पर रोक लगा दी है ।

आरसीआई के अधीन दिव्यांग बच्चों के शिक्षण के प्रशिक्षण के लिए स्पेशल बीएड कोर्सेज का संचालन किया जाता है। बीएड के संबंध में आरसीएसई सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी ने एक विशेष परिपत्र जारी किया है।

इसे भी पढे: DSSSB Assistant Teacher Recruitment 2024 डीएसएसएसबी मे 12वीं पास के लिए असिस्टेंट टीचर के 1455 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

आरसीआई के सदस्य सचिव ने दी जानकारी

आरसीआई के द्वारा अब केवल 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें ही आरसीआई के द्वारा 2 वर्ष की स्पेशल बीएड कोर्स को मान्यता नहीं दी जाएगी। पूरे देश में 1000 ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जहां पर यह कोर्स करवाया जा रहा है। आरसीआई सचिव के अनुसार अब वर्ष 2024-25 से सिर्फ 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी।

इस 4 वर्षीय बीएड कोर्स को इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स भी कहते है। जिसमें आपके स्नातक के साथ ही बीएड भी पूरी हो जाती है। जो केवल 4 साल में पूरा हो जाता है। लेकिन यदि आप स्नातक करने के बाद बीएड करते है तो आपको 5 वर्ष लगते है। नई शिक्षा नीति में 4 वर्षीय बीएड को मान्यता दी जाएगी।

क्या होता है स्पेशल बीएड कोर्स

एक नॉर्मल बीएड होता है, और दूसरा स्पेशल बीएड होता है। स्पेशल बीएड कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने की ट्रेनिंग दी जाती है, क्योंकि दिव्यंग बच्चों को नॉर्मल तरीके से नहीं पढ़ाया जा सकता है। इसके लिए विशेष तरीके से ट्रेनिग दी जाती है। यह स्पेशल ट्रेनिंग केवल स्पेशल बीएड कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को ही दी जाती है। स्पेशल बीएड कोर्स को नई शिक्षा नीति के तहत 4 वर्ष का कर दिया गया है। जिसमें आप BA या BSC के साथ ही बीएड भी साथ में ही पूरा करते है। जिससे आपका 1 साल बेकार होने से बच आता है।

इस लेख में हमने आपको स्पेशल बीएड कोर्स के बारें में बताया है। सरकार के द्वारा अब 2 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है। वर्ष 2024-25 से केवल 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी। इसकी जानकारी आरसीआई के द्वारा दी गई है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment