Rajasthan Election Manifesto 2023 राजस्थान मे काँग्रेस और बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, किसका घोषणापत्र होगा जीत की गारंटी, जाने दोनों दलों के बड़े चुनावी वादे

Rajasthan Election Manifesto 2023: राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए काँग्रेस और बीजेपी दोनों राजनीतिक दलों ने अपने-अपने चुनावी वादों का घोषणापत्र जारी कर दिया है । जिसमे राजस्थान के सभी वर्गो के लिए प्रमुख मुद्दों को शामिल किया है । दोनों ही राजनीतिक दल जनता को लुभाने के लिए तरह-तरह के चुनावी वादे कर रहे है । चुनावों से 4 दिन पहले काँग्रेस पार्टी ने राजस्थान के लिए घोषणा पत्र जारी किया वही बीजेपी ने 17 नवंबर को घोषणा पत्र जारी कर दिया था । आइए जानते है राजस्थान चुनाव मे किसने क्या वादा किया है…

Rajasthan Election Manifesto 2023
Rajasthan Election Manifesto 2023

Rajasthan Election Manifesto 2023

राजस्थान चुनावों के लिए दोनों ही पार्टियों ने कई मुद्दों पर किए चुनावी वादों एक दूसरे से मिलते जुलते ही है । चुनाव जीतने पर दोनों ही पार्टियां महिलाओं को सस्ते गैस सिलेंडर देने का वादा किया । वही बीजेपी ने राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए 2.5 लाख सरकारी नौकरियां और काँग्रेस ने 4 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया । कॉंग्रेस ने राजस्थान मे जातिगत जनगणना कराने का वादा किया ।

काँग्रेस के घोषणापत्र की प्रमुख बातें (Rajasthan Congress Manifesto 2023)

काँग्रेस ने राजस्थान के किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के अनुसार MSP कानून लागू करने का वादा किया । सहकारी बैंकों से किसानों को 2 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा । चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि को 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये और IVF पैकेज को भी चिरंजीवी बीमा योजना मे शामिल किया जाएगा ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

इसके अलावा राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए 10 लाख युवाओ के लिए स्वरोजगार के अवसर और 4 लाख युवाओ को सरकारी नौकरी दी जाएगी । राज्य की उज्ज्वला, एनएफएसए, बीपीएल परिवारों को गैस सिलेंडर भविष्य में 400 रुपये में दिए जाने का वादा किया । इसके अलावा महिलाओ मुखियाओं को गृह लक्ष्मी योजना के तहत सालाना 10,000 रुपये दिए जाने का वादा किया ।

इसे भी पढे: Rajasthan Congress Manifesto 2023 राजस्थान कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी । रीट भर्ती, 10 लाख नौकरियां, 50 लाख का हेल्थ बीमा और किसानों को ब्याज मुक्त लोन, जाने यहाँ से घोषणा पत्र की खास बातें

राज्य के युवा अभ्यर्थियों को रीट पात्रता परीक्षा मे राज्य के युवाओ को प्राथमिकता दी जाएगी । चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओ को फ्री मोबाईल दिए जाएंगे । राज्य मे जातीय जनगणना करवाई जाएगी । निशुल्क शिक्षा RTE के तहत 8वीं कक्षा के स्थान पर 12वीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी । नरेगा और शहरी रोजगार मे काम के दिन 125 से बढ़ाकर 150 दिन का वादा किया ।

किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की जाएगी जिसमे छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा । राज्य के कर्मचारियों के लिए लागू की OPS को निरंतर जारी रखने के लिए कानून बनाया जाएगा । 100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा

बीजेपी के घोषणा पत्र की प्रमुख बातें (Rajasthan BJP Manifesto 2023)

बीजेपी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी गरीबों को अगले 5 साल तक फ्री राशन दिए जाने का वादा किया । लाड़ो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटी के जन्म पर सेविंग बॉन्ड के रूप मे 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा किया । प्रदेश के बेघर परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना मे घर देने का वादा किया ।

सभी बालिकाओ को केजी से पीजी तक मुफ़्त शिक्षा देने का वादा किया । गरीब परिवारों के छात्रों को स्कूल बैंग, किताबें एवं यूनिफॉर्म के लिए ₹1,200 की वार्षिक सहायता देने का वादा किया । पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली 6000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 12000 रुपये किया जाएगा ।

इसे भी पढे: Rajasthan BJP Manifesto 2023 राजस्थान बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें जनता से क्‍या 20 खास वादे किए?

राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए अगले 5 वर्षों मे 2.5 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया वही 5 लाख स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का वादा किया । गेहूं की फसल को ₹2,700 प्रति क्विंटल और एमएसपी पर ज्वार एवं बाजरा की खरीद की व्यवस्था करेंगे ।

सभी गरीब महिलाओ को गैस सिलेंडर 450 रुपये मे देने का वादा किया । राज्य मे 15,000 डॉक्टर एवं 20,000 पैरा-मेडिकल स्टाफ की नई नियुक्ति देने का वादा किया । गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं के बैंक खाते में हर साल 1200 रुपए डिपॉजिट कराए जाएंगे ताकि वे स्कूल ड्रेस और पुस्तकें खरीद सकें।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now