Geyser Electricity Saving Tips गीजर चलाने के बाद भी नहीं आएगा ज्यादा बिजली का बिल, जल्दी से जान लो गीजर की 4 सीक्रेट टिप्स

Geyser Electricity Saving Tips: हमारे यहाँ पर अब ठंड की शुरुआत हो चुकी है । अब धीरे धीरे सर्दियों मे और ज्यादा ठंड बढ़ने वाली है । सर्दियों के मौसम मे नहाने धोने के लिए गरम पानी की जरूरत होने लग गई है । ठंड से राहत पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते है । कई लोग आज भी चूल्हे या गैस पर गरम पानी कर उसको नहाने धोने के काम मे लेते है । लेकिन जैसे-जैसे टेक्नॉलजी बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे अब घरों मे गीजर का उपयोग भी होने लग गया है ।

जैसे ही ठंड का मौसम शुरू होता है लोग गरम पानी के लिए मार्केट से नया गीजर भी खरीद लाते है । कई लोग बिजली बिलों से परेशान होकर अपने घरों मे गैस वाला गीजर लगवाते है तो कई अब भी बिजली के गीजर का इस्तेमाल करते है । बिजली वाले गीजर का उपयोग करने पर घर का बिजली बिल काफी ज्यादा आता है । और इसका असर सीधा हमारी जेब पर पड़ता है ।

Geyser Electricity Saving Tips
Geyser Electricity Saving Tips

अगर आपके घर का बिजली बिल भी सर्दियों के मौसम मे ज्यादा आ रहा है और आप गीजर का इस्तेमाल कर रहे है तो आज हम इस आर्टिकल मे आपको कुछ सीक्रेट टिप्स बता रहे है । इन टिप्स के जरिए आप अपने घर के बिजली बिल मे काफी बचत कर सकते है । आइए जानते है ऐसे कुछ तरीके जिनसे बिजली बिल को कम कर सकते है…

Geyser Electricity Saving Tips

1. गीजर खरीदते समय स्टार रेटिंग चुने: जब मार्केट से नया गीजर खरीद रहे है तो 5 स्टार रेटिंग वाला गीजर ही खरीदे । क्योंकि इनकी डिजाइन ही इस तरीके की जाती है ताकि कम से कम बिजली का इस्तेमाल करे । अन्य दूसरे गीजर के मुकाबले 5 स्टार रेटेड गीजर कम बिजली का उपयोग करते है ।

2. जरूरत के मुताबिक ही गीजर साइज़ चुने: अगर आप नया गीजर खरीद रहे है तो अपनी जरूरत के मुताबिक ही गीजर की साइज़ चुने । यानि की गीजर की स्टॉरिज करने की क्षमता आपकी जरूरत के अनुसार हो । अगर आप ज्यादा पानी के स्टॉरिज वाला गीजर खरीदेंगे तो आपकी जरूरत से ज्यादा पानी गरम करेगा । इससे भी आपके बिजली बिल पर फर्क पड़ेगा । क्योंकि ज्यादा पानी गरम करने के लिए ज्यादा बिजली खर्च करेगा ।

Read Also: UPI ID Closed इन लोगों का गूगल पे, फोन पे, पेटीएम अकाउंट 31 दिसंबर से हो जाएगा बंद, तुरंत कर ले ये काम

3. गीजर का तापमान सेट करे: गीजर को कम तापमान पर चलाने से कम बिजली खर्च होती है वही ज्यादा तापमान पर चलाने पर ज्यादा बिजली खर्च होती है । गीजर के लिए सामान्य तापमान 55 डिग्री सेल्सियस से 65 डिग्री सेल्सियस तक होता है । यदि आप गीजर को एकदम नॉर्मल तापमान चलाते है तो बिजली की खपत भी कम होगी ।

4. गीजर को लंबे समय तक ऑन न रखे: गीजर को लंबे समय तक ऑन रखने से बिजली खर्च ज्यादा होती है । काफी सारे लोग गीजर को ऑन ही रखते है ताकि उनको जब चाहे तब गरम पानी मिलता रहे । कई लोग ऐसे भी होते है गीजर को बंद करना भी भूल जाते है । इससे बिजली के बिल पर प्रभाव पड़ता है । क्योंकि गरम पानी होने के बाद गीजर ऑटो कट हो जाता है लेकिन ऑन रहने से पानी ठंडा होते ही फिर से पानी को गरम करना शुरू कर देता है । ऐसे मे पूरे दिन गीजर ऑन रहने से बंद-चालू की प्रक्रिया चलती रहती है । और बेमतलब बिजली खर्च होती रहती है ।

Read Also: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना ऑनलाइन 2000 रुपये कमाएं, जानिए सबसे आसान तरीके

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here